एंड्रायड फोन, पीसी और लैपटॉप को वायरस अटैक से बचाने के लिए डाउनलोड करें ये 5 फ्री Tools


February 9, 2021

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन ने ‘साइबर स्वच्छ केंद्र ’(बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर) के पार्ट के रूप में पीसी, स्मार्टफोन और डिजिटल डिवाइसेस को बॉटनेट हमलों से सुरक्षित रखने के लिए सात टूल्स उपलब्ध कराए हैं. ये टूल्स भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) द्वारा क्विक हील, ईस्कैन और कई दूसरे पार्टनर के सहयोग से ऑपरेट किए जा रहे हैं.

क्या है बोटनेट

बोटनेट इंफेक्टिड डिवाइसेस का एक समूह है. इन उपकरणों को हैकर्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है और इसका उपयोग स्पैम भेजने, डेटा चोरी करने, अनऑथराइज्ड एक्सेस हासिल करने और डीडीएसएस हमलों को अंजाम देने के लिए किया जाता है. यहां हम आपको 5 फ्री बोट रिमूवल टूल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें डाउनलोड कर आप अपने लैपटॉप, पीसी और एंड्रॉयड फोन को वायरस से बचा सकते हैं.

1-माइक्रोसॉफ्ट विंड पीसी के लिए क्विक हील फ्री बॉट रिमूवल टूल ये के फ्री टूल है इसे  साइबर सिक्योरिटी फर्म क्विक हिल, CERT-In के साथ उपलब्ध कराती है. इस टूल से बोट रिमूव किया जा सकता है.

2-विंडो पीसी के लिए ई-स्कैन एंटीवायरस का फ्री बोट रिमूवल टूल- ये एक दूसरा फ्री टूल है जिले ई-स्कैल एंटीवायरस द्वारा प्रोवाइड कराया जाता है.

3- एंड्रॉइड फोन के लिए: eScanAV CERT-In टूलकिट- eScanAV CERT-Inने एक स्मार्टफोन सेफ्टी टूलकिट लॉन्च किया है जिसे आप बॉट्स से लड़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

4- USB Pratirodh डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्यूशन- USB Pratirodh एक डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्यूशन है, जो पेन ड्राइव, बाहरी हार्ड ड्राइव, सेल फोन और अन्य समर्थित USB मास स्टोरेज डिवाइस जैसे रिमूवेबल स्टोरेज मीडिया के उपयोग को कंट्रोल करता है.

5-AppSamvid टूल- AppSamvid विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक डेस्कटॉप आधारित एप्लीकेशन व्हाइटलिस्टिंग सॉल्यूशन है. यह एग्जीक्यूशन के लिए एग्जीक्यूटेज फ़ाइलों के केवल प्री- अप्रूव सेट की अनुमति देता है.

ये भी पढ़ें

Vivo ने अपने इस प्रीमियम फोन के घटाए दाम, नई कीमत के साथ इस फोन से है मुकाबला

अगर आपको भी है सस्ते फिटनेस ट्रैकर की तलाश तो ये ऑप्शंस हैं आपके लिए बेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *