क्या है Koo App और क्यों सोशल मीडिया पर हो रही है इसकी चर्चा, जानें सबकुछ


हमारा देश आत्मनिर्भर भारत की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है. इसका सबूत ये है कि जो ऐप दुनियाभर में काफी पॉपुलर हैं अब हमारे देश में उनके जैसे ही ऐप्स डेवेलप किए जा रहे हैं. जहां भारत सरकार ने व्हाट्सऐप की टक्कर के लिए मेड इन इंडिया संदेस ऐप को पेश किया है वहीं अब देश में ट्विटर का भी मेड इन इंडिया रिप्लेसमेंट आ गया है. जी हां, हम बात कर रहे हैं Koo App की. ये ऐप पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर काफी चर्चाओं में है. आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में.

क्या है Koo App?

कई दिनों से इंटरनेट पर धूम मचाने वाले इस ऐप को बेंगलुरु बेस्ड Aprameya Radhakrishna ने पिछले साल डेवेलप किया था. यही ऐप डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज का विजेता रहा था. Koo App iOS और Android प्लैटफॉर्म पर अवेलेबल है. देसी ट्विटर कहे जाने वाले इस ऐप स्मार्टफोन में आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है. Koo app की वेबसाइट पर जाकर आप इसके बारे में इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

क्यों हो रही है इसकी चर्चा

Koo App चर्चा में उस समय आया जब केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी. गोयल ने ट्विटर के जरिए बताया कि उन्होंने Homegrown microblogging platform Koo ज्वाइन किया है. ये इसलिए भी चर्चाओं मे आया कि ट्विटर और भारत सरकार के बीच पिछले कुछ समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा. इसी बीच केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाते हुए इन ऐप्स के देसी विकल्प अपनाने पर पर जोर दे रही है.

कैसे करें डाउनलोड?

Koo App एक फ्री ऐप है और आप इसे गूगल प्ले स्टोर के साथ ही ऐपल ऐप स्टोर से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर Koo App सर्च करना होगा. इतना करने के बाद आपको सबसे पहले ‘Koo, Connect with Indians in Indian Languages’ नजर आएगा. जिसे वैरिफाई करने के बाद आप डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

WhatsApp को टक्कर देने आया देसी ऐप Sandes, जानें क्या होंगे इसमें फीचर्स

गलती से डिलीट हो जाए WhatsApp चैट, तो इस ट्रिक से आसानी से करें रिकवर

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *