यूपी में नकली नोटों का जखीरा मिला, आप भी सावधानी से लें नोट


February 8, 2021

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में जाली नोटों का जखीरा पकड़ा गया है. जाली करेंसी छापने वाले चार कार सवारों को पकड़ा गया है. उनके पास से सात लाख कीमत की नकली नोट बरामद की गई है. सभी पांच-पांच सौ रुपए की नोट है.

पुलिस का कहना है कि उसके पासे से फर्जी चेक भी मिले हैं. दो युवकों की पहचान अमरोहा के निवासियों के रूप में ही हुई है जबकि दो अन्य मुरादाबाद के रहने वाले हैं. पूछताछ के बाद जो बरामदगी हुई है उससे अधिकारियों के भी होश उड़े हुए हैं.

उनके पास से नोट छापने के प्रिंटर और 25 एटीम कार्ड बरामद किए गए हैं. पुलिस का कहना है कि नाके पर जांच के दौरान यह बरामदगी हुई है. पुलिस के अनुसार स्थानीय बाईपास तिराहे पर वाहनों की चेकिंग चल रही थी. इस दौरान एक कार सवार को पुलिस ने रोका.

लेकिन, युवक कार लेकर भागने लगे. फिर पुलिस ने उनका पीछा किया और घेरेबंदी कर दबोच लिया. जब उनकी जांच की गई तो उनके पास से सात लाख रुपए बरामद किए गए. जांच की गई तो पता चला कि पूरा का पूरा पैसा तो जाली है.

फिर इसके बाद दोनों से पूछताछ की गई और फिर एक-एक कर उन्होंने पूरा राज खोल दिया. उनकी निशानदेही पर ही नोट छापने का उपकरण बरामद किया गया. पुलिस अब जांच कर रही है कि क्या इनके साथ और लोग भी इस घटनाक्रम में शामिल हैं ?

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई बरामदगियां हुई हैं. इसमें यूपी से लेकर कोलकाता तक जाली नोट पकड़े जा रहे हैं. कई स्थानों पर तो लोकल स्तर पर ही नोट छापने का काम गिरोह कर रहे हैं. इसके अलावा हाई क्वालिटी वाले जाली नोट भी पुलिस ने पकड़े हैं.

पुलिस का कहना है कि लोगों को काफी सावधानी से नोट लेने चाहिए साथ ही अगर किसी पर शक हो तो इसकी सूचना तुरंत नजदीकी पुलिस को दी जाए.

यह भी पढ़ें: 

प्यार, जिस्म और कत्ल: जानें नाजायज रिश्ते के बाद एक बेवफा बीवी का वो खौफनाक खूनी खेल

नकली नोटों का जखीरा कोलकाता में बरामद, नोटों को पहचानना मुश्किल

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *