Australian Open 2021: नाओमी ओसाका ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, करियर का चौथा ग्रैंडस्लैम


Australian Open 2021: जापान की 23 साल की स्टार खिलाड़ी नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. नाओमी ने फाइनल मुकाबले में जेनिफर ब्रैडी को 6-4 और 6-3 से हराकर दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब अपने नाम किया. यह उनके करियर का चौथा ग्रैंडस्लैम है. इससे पहले नाओमी 2018 में भी ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुकी हैं.

दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप जीतने वाली 12वीं महिला खिलाड़ी बनी नाओमी

23 साल की नाओमी ओसाका दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप जीतने वाली 12वीं महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में ओसाका ने अमेरिका की ही सेरेना विलियम्स को 6-3 और 6-4 से हराया था. इस हार के साथ ही सेरेना का रिकॉर्ड 24वें महिला सिंगल ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना टूट गया था.

फाइनल मुकाबले में फेवरेट थी नाओमी

सेमीफाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स जैसी बड़ी खिलाड़ी को हराकर फाइनल में पहुंची नाओमी ओसाका मुकाबले की फेवरेट थी. वहीं जेनिफर ब्रैडी पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची थी. इससे पहले पिछले साल नाओमी ओसाका ने ही ब्रैडी को यूएस ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले में हराया था.

जापान की नाओमी ओसाका ने महिला एकल फाइनल में जेनिफर ब्रैडी को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपनी झोली में डाला जो उनकी चौथी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी है. ओसाका ने ग्रैंडस्लैम में आठवीं बार खेलते हुए चौथा खिताब जीता, उन्होंने फाइनल में लगातार छह गेम हासिल कर 6-4, 6-3 से जीत दर्ज की.

अपनी मजबूत सर्विस से ओसाका ने छह ऐस जमाकर मेजर फाइनल्स का स्कोर 4-0 किया और मोनिका सेलेस के 30 साल पहले इस तरह से अपना करियर शुरू करने के बाद वह ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. ओसाका ने पिछले साल अमेरिकी ओपन खिताब जीता था. उन्होंने 2018 में अमेरिकी ओपन और 2019 में आस्ट्रेलियाई ओपन की ट्राफी हासिल की थी. 23 साल की ओसाका का जन्म जापान में हुआ लेकिन जब वह तीन वर्ष की थी अपने परिवार के साथ अमेरिका बस गयी थीं.

वहीं 25 साल की अमेरिकी खिलाड़ी ब्रैडी अपना पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रही थीं. जब वह जनवरी में आस्ट्रेलिया आयी थी तो उन्हें फ्लाइट में किसी के कोविड-19 पॉजिटिव आने के कारण 15 दिन कड़े पृथकवास से गुजरना पड़ा था.

स्टेडियम में करीब 7,500 दर्शकों को बैठने की अनुमति दी गयी जबकि कोविड-19 लॉकडाउन के कारण पांच दिन तक टूर्नामेंट के शुरू में दर्शकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. केवल दो सक्रिय महिला खिलाड़ियों के पास ही ओसाका से ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब हैं और वो हैं सेरेना विलियम्स (23) और वीनस विलियम्स (सात).

यह भी पढ़ें- 

डिप्रेशन से निकलने में सचिन ने की थी विराट कोहली की मदद, अब मास्टर ब्लास्टर बोले- मुझे तुम पर गर्व है

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *