Facebook ऑस्ट्रेलिया में न्यूज पर लगा बैन हटाएगा, PM मॉरिसन ने दी थी वॉर्निंग


ऑस्ट्रेलिया में मीडिया लॉ के बाद सरकार और फेसबुक के बीच विवाद अब सुलझता नजर आ रहा है. सरकार ने फेसबुक से न्यूज चैनल्स, न्यूज एजेंसी और न्यूज पेज पर लगी पाबंदी हटाने को कहा जिसके बाद फेसबुक बैन हटाने के लिए तैयार हो गई. कंपनी का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया के न्यूज पेज पर लगा बैन हटा दिया दिया जाएगा. न्यूज एजेंसी एएफपी ने सरकार की तरफ से इस बात की जानकारी दी है.

सरकार ने किया बैन हटाने का अनुरोध

वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को फेसबुक से अनुरोध किया था कि वह ऑस्ट्रेलिया के यूजर्स पर लगा बैन हटाया जाए और न्यूज पब्लिश करने वाले व्यवसायों से बातचीत की जाए. साथ ही साथ मॉरिसन ने वॉर्निंग भी दी थी कि दूसरे देश भी न्यूज शेयर करने के एवज में डिजिटल कंपनियों से शुल्क वसूलने के उनकी सरकार के कदमों का अनुसरण कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री मॉरिसन ने पीएम मोदी से की बात

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि उन्होंने फेसबुक विवाद के बारे में गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की. वह ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस के नेताओं के साथ भी ऑस्ट्रेलिया के इस प्रस्तावित कानून के बारे में बातचीत कर रहे हैं. मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया जो कर रहा है वैसा कई देश करना चाहते हैं इसलिए मैं गूगल के समान ही फेसबुक को भी आमंत्रित करता हूं कि वह रचनात्मक तरीके से बात करे क्योंकि वे जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया यहां पर जो करने जा रहा है उसका अनुसरण कई पश्चिमी देश कर सकते हैं. मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों की न्यूज तक पहुंच और इसे शेयर करने से फेसबुक द्वारा रोके जाने के कदम को एक खतरा बताया था.

ये था मामला

बता दें कि फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज देखने और शेयर करने पर पाबंदी लगा दी थी. फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में खुद अपना पेज भी ब्‍लॉक कर दिया था. फेसबुक ने का कहना था कि उसने मीडिया लॉ के विरोध में यह कदम उठाया था. दरअसल कानून में फेसबुक और गूगल न्‍यूज जैसी कंपनियों को न्यूज़ दिखाने के लिए भुगतान करने का प्रावधान है. बैन के बाद ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस और चक्रवातों से जुड़ी जानकारी देने वाले पेज भी बंद हो गए थे. देश भर में स्वास्थ्य और मौसम संबंधी सेवाएं भी ठप हो गईं.

ये भी पढ़ें

Telegram में सेव कर सकते हैं जरूरी मैसेज, जानिए आसान तरीका

अगर आपको भी नहीं भेजनी आती WhatsApp पर Location तो यहां जानें आसान तरीका

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *