Facebook जल्द लॉन्च करेगा अपनी Smartwatch, Apple वॉच को मिलेगी टक्कर


सोशल मीडिया साइट फेसबुक अब जल्द ही कई दूसरे फील्ड में भी एंट्री करने की तैयारी कर रही है. फेसबुक अब वियरेबल मार्केट में भी एंट्री करने जा रही है. खबर है कि फेसबुक जल्द ही स्मार्टवॉच सेगमेंट में भी एंट्री करने वाली है. कंपीन इन दिनों एक ऐसी स्मार्टवॉच पर काम कर रही है जिसमें आपको फिटनेस फीचर्स के अलावा मैसेजिंग की सुविधा भी दी जाएगी. खबर है कि इस स्मार्टवॉच को फेसबुक अगले साल तक सेल के लिए मार्केट में उतारेगी.

आपको बता दें कि फेसबुक अपनी इस वॉच के जरिए एपल और हुवावे जैसी बड़ी कंपनियों की स्मार्टवॉच को कड़ी टक्कर दे सकती है. आपको फेसबुक कई इस स्मार्टवॉच में सेलुलर कनेक्शन भी मिलेगा जिससे यूजर्स को मैसेज भेजने की भी सुविधा मिलेगी.

Facebook Smartwatch में सबसे खास होगा इसका सर्कुलर शेप वाला डायल, जो इसे दूसरी वॉच से बिल्कुल अलग लुक देगा. खबर है कि कैलिफोर्निया की Menlo Park कंपनी इस स्मार्टवॉच के लिए हार्डवेयर तैयार कर रही है. आपको बता दें इस कंपनी ने फेसबुक के साथ वीडियो चैटिंग डिवाइस पोर्टल और वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के लिए भी काम किया है. हालांकि अभी वॉच को लेकर फेसबुक की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

Facebook Smartwatch में संभावित फीचर्स- इस वॉच में मुख्य तौर पर मैसेजिंग फीचर पर काम किया जा रहा है. आपको इसमें कंपनी की तीनों ऐप WhatsApp, Messenger और Instagram को इंटिग्रेट करने का ऑप्शन मिलेगा. वॉच में सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए 4G/5G की सुविधा भी मिल सकती है. सेलुलर कनेक्टिविटी का फायदा ये होगा कि आप बिना फोन के भी अपने दोस्तों और परिजनों के साथ कम्युनिकेट कर पाएंगे. इस वॉच में कंपनी सभी लेटेस्ट फिटनेस ट्रैकर देगी. जिसमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग फीचर और ब्लड ऑक्सीजन लेवल ट्रैकर जैसे आधुनिक फीचर शामिल होंगे.

बता दें कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय स्मार्टवॉच में एपल वॉच को गिना जाता है. पूरी दुनिया में इसके करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स हैं. साल 2020 में एपल ने वॉच सीरीज 6 लॉन्च की थी जिसमें कई नए फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स, ईसीजी और ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर जैसे खास फीचर्स दिए गए हैं.

एपल की स्मार्टवॉच में आपको दो ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो दूसरी वॉच में नहीं हैं. इसमें पहला ईसीजी फीचर और दूसरा फॉल डिटेक्शन फीचर शामिल है. आप एपल की स्मार्टवॉच को सेलुलर और वाई-फाई दोनों वेरियंट में खरीद सकते हैं. एपल वॉच में आप ई-सिम का भी यूज कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *