Google Meet का टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल फीचर्स, नए फीचर्स से मिलेगी ये खास सुविधा


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet ने शिक्षकों और छात्रों की सुविधाओं के लिए फीचर्स लॉन्च किया है. इसमें सभी छात्रों को म्यूट करने, मॉडरेशन टूल, सभी के लिए मीटिंग समाप्त करने सहित कई चीजें शामिल हैं. ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान शिक्षकों के हरासमेंट सामना करने के कई मामले सामने आए हैं, लेकिन इन नए फीचर्स से गूगल ऐसी घटनाओं को कम करना चाहता है.

गूगल ने सेफ और सिक्योर लर्निंग सेशंस के लिए कुछ फीचर लॉन्च किए हैं. इन फीचर्स से शिक्षकों को यह तय कर कर सकेगा कि कौन-कौन कक्षाओं में शामिल हो सकता है. अननॉन यूजर्स को मीटिंग के गेटक्रैशिंग से ब्लॉक करने के लिए एडवांस्ड सेफ्टी लॉक लॉन्च किए गए हैं. शिक्षकों यह तक कर सकते हैं कि मीटिंग के दौरान कौन चैट कर सकेगा और प्रेजेंट होगा.

टीचर  सभी की क्लास एक साथ कर सकेंगे समाप्त

इसके साथ शिक्षकों को क्लास के खत्म होने के बाद सभी के लिए मीटिंग एंड करने फीचर भी मिलेगा. पहले टीचर के मीटिंग से बाहर होने के बाद भी छात्र मीटिंग या ब्रेकआउट रूम में रह सकते थे. हालांकि नए फीचर शिक्षकों को यह कंट्रोल करने देता है कि वे कब और कैसे सभी छात्रों के लिए मीटिंग को समाप्त करना चाहते हैं.

छात्रों को म्यूट करने का ऑप्शन भी मिलेगा

गूगल ने ब्लॉग में कहा है कि क्लास में चर्चा के कारण कठिनाई होती है. इसलिए हम शिक्षकों को एक बार में सभी को म्यूट करने का आसान तरीका दे रहे हैं. अगले कुछ वीक में सभी को म्यूट करने का ऑप्शन मिलने से शिक्षकों को क्लास को ट्रैक पर रखने में मदद मिलेगी. म्यूट ऑल फीचर एक बार रोल आउट होने से शिक्षकों के लिए बहुत उपयोगी होगा और शिक्षक तय करेगा कि क्या क्लास के दौरान छात्र खुद को अनम्यूट कर सकता है.

क्लास में केवल टीचर और स्टूडेंट्स ही हो पाएंगे शामिल

इसके साथ ही टीचर्स को मॉडरेशन कंट्रोल दिया जाएगा जिससे वे तय कर सकेंगे कि क्लास में शामिल हो सकता है या चैट का इस्तेमाल कर सकता है. गूगल ने कहा है कि इस साल के अंत तक क्लासरूम और मीट एक साथ और भी बेहतर काम करेंगे. क्लासरूम से बनाई गई प्रत्येक मीटिंग डिफ़ॉल्ट रूप से सुरक्षित रहेगी. मीट में यह भी पता चल जाएगा कि कक्षा के रोस्टर में कौन है और इसलिए कक्षा में केवल छात्र और शिक्षक ही शामिल हो पाएंगे.

यह भी पढ़ें-
फोल्डेबल स्मार्टफोन का बढ़ता ट्रेंड, Samsung और Motorola के बाद Apple की एंट्री

हैकर्स से बचाएं अपना इंस्टाग्राम अकाउंट, अपनाएं ये सिक्योरिटी फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *