ICC Test Championship: चेन्नई की हार ने बदल दिया पूरा समीकरण, जानें अब कैसे टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है भारत


February 9, 2021

ICC World Test Championship: भारत और इंग्लैंड के बीच जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ हर मायने में बेहद खास है. क्योंकि इस सीरीज़ से ही यह पता चलेगा कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ कौनसी टीम भिड़ेगी. दरअसल, भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज़ का नतीजा इन दोनों टीमों के अलावा ऑस्ट्रेलिया की किस्मत का भी फैसला करेगी.

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में भारत की हार के बाद अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस और भी दिलचस्प हो गई है. चेन्नई टेस्ट में जीत के बाद इंग्लैंड के अब 70.2 प्रतिशत अंक हो गए हैं और वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है. वहीं भारत प्वाइंट टेबल में चौथे स्थान पर खिसक गया है.

इस तरह भारत अब भी कर सकता है क्वालीफाई

भारत ने भले ही इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट गवा दिया है, लेकिन अब भी वो टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट हासिल कर सकता है. अगर भारत इंग्लैंड के खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ 2-1 या 3-1 से जीत लेता है, तो वो फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा.

एक हार खत्म कर देगी भारत की उम्मीदें

गौर करने वाली बात यह है कि अगर इंग्लैंड के खिलाफ बाकी तीन टेस्ट में इंडिया एक भी मैच हार जाता है, तो वो फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा. इसका मतलब यह है कि भारत को अब हर हाल में बाकी तीन टेस्ट में कम के कम दो टेस्ट जीतने होंगे और एक टेस्ट ड्रॉ कराना होगा.

इस तरह इंग्लैंड हासिल कर सकता है फाइनल का टिकट

वहीं अगर इंग्लैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो उसे भारत को खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-0, 3-1 या 4-0 से जीतनी होगी. इसका मतलब है कि इंग्लैंड को हर हाल में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाकी तीन मैचों में से दो मैच जीतने होंगे.

सीरीज के ड्रॉ होने पर ऑस्ट्रेलिया कर जाएगा क्वालीफाई

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की नज़रें भी भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज़ पर टिकी हुई हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज अगर 1-1 या 2-2 से ड्रॉ होती है, तो ऑस्ट्रेलिया टेस्ट चैमपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें- 

अगले महीने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग करेंगे मैदान में वापसी, इस टी20 टूर्नामेंट में लेंगे हिस्सा

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *