Ind Vs Eng: दूसरे टेस्ट में ऐतिहासिक जीत, जानिए World Test Championship में कहां है टीम इंडिया


February 16, 2021

Ind Vs Eng: लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/60) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (3/53) की शानदार गेंदबाजी से भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है. मैच के तीसरे दिन भारत ने इंग्लैंड को 482 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में इंग्लिश टीम 164 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

भारत की ओर से अक्षर और अश्विन के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 25 रन देकर दो विकेट लिए. यह रनों के लिहाज से भारत की इंग्लैंड पर सबसे बड़ी जीत है.

इंग्लैंड ने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को 227 रनों से हराया था लेकिन टीम इंडिया ने दूसरा मैच जीत कर इंग्लिश टीम से हिसाब बराबर कर लिया. अब दोनों टीमें अहमदाबाद का रुख करेंगी, जहां मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में 24 फरवरी से डे-नाइट टेस्ट खेला जाएगा.

इस जीत के बाद टीम इंडिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. भारत अब 69.7 प्रतिशत यानी कुल 460 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. जबकि न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है.टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में यह छठी सीरीज खेल रही है. टीम इंडिया ने अब तक 10 मैच खेले हैं जिसमें चार में हार का सामना करना पड़ा तो वहीं एक मैच ड्रा रहा है. अब भारत अगर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 या 3-1 से हरा देता है तो वह इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा.

अश्विन को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. अश्विन ने पहली पारी में 43 रन देकर पांच विकेट लिए थे. इसके अलावा उन्होंने दूसरी पारी में 106 रन की शतकीय पारी खेली और 53 रन देकर तीन विकेट निकाले.

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *