IND vs ENG 2nd Test Preview: पिछली हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी विराट सेना, टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट भी लगा है दांव पर


IND vs ENG 2nd Test Preview: भारतीय क्रिकेट टीम कल से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीत कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. भारत को इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर पहले टेस्ट मुकाबले में 227 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए चार मैचों की इस सीरीज़ को 2-1 या 3-1 से जीतनी होगी.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जून में लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना है और न्यूजीलैंड पहले ही खिताबी मुकाबले में जगह बना चुका है. अगर इंग्लैंड भारत के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीत जाता है तो भारत की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो जाएंगी. ऐसी स्थिति में खिताबी मुकाबले में पहुंचने के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जंग होगी.

कोहली के नेतृत्व में भारत पिछले दो महीनों में दो टेस्ट मैच हार चुका है जबकि कोहली की अनुपस्थिति में टीम की कमान संभालने वाले रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे में तीन मुकाबलों में दो मैच जीते थे. टेस्ट की कप्तानी रहाणे को सौंपने की चर्चा हो रही है और अगर टीम को कोहली की कप्तानी में एक भी हार मिलती है तो इस चर्चा में तेजी देखने को मिल सकती है.

इस बीच इंग्लैंड ने दूसरे मुकाबले के लिए टीम में चार बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह नियमित नीति बदलाव के तहत स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया गया है. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के कारण डॉम बैस को बाहर किया गया है और उनकी जगह ऑलराउंडर मोईन अली जबकि जोस बटलर के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को शामिल किया गया है. वहीं चोटिल आर्चर की जगह क्रिस वोक्स और ओली स्टोन में से किसी एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जाएगी.

भारतीय टीम भी इस मुकाबले के लिए बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम की जगह अक्षर पटेल को शामिल कर सकती है. अक्षर पहले टेस्ट में चोट के कारण बाहर रहे थे और हाल ही में उन्हें फिट घोषित किया गया था. भारत के लिए इस मुकाबले में इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट को रोकना सबसे जरुरी होगा, जिन्होंने पहले टेस्ट में 218 रन बनाकर इंग्लैंड को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया था.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर/कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा.

इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन- डोमनिक सिब्ले, रोरी बर्न्स, डेनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, मोईन अली, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन/क्रिस वोक्स.

पिच रिपोर्ट

भारतीय टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे का मानना है कि दूसरे टेस्ट में पहले दिन से ही पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होगी. उन्होंने दूसरे टेस्ट से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा कि दूसरे टेस्ट में पहले दिन से ही गेंद टर्न होगी. हालांकि, इस बार पिच पर अच्छा उछाल भी देखने को मिलेगा, क्योंकि दूसरा टेस्ट लाल मिट्टी की जगह काली मिट्टी की पिच पर खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: अजिंक्य रहाणे बोले- कप्तानी पर कोई मसाला नहीं दूंगा, विराट ही टीम के इकलौते कप्तान

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *