IND vs ENG: 69 साल पहले जब भारत ने जीता था पहला टेस्ट, इंग्लैंड को दी थी करारी शिकस्त


February 1, 2021

IND vs ENG: भारतीय टीम को शुक्रवार से इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इस सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला जाएगा. भारतीय टीम लगभग एक साल बाद अपने देश में किसी अंतरराष्ट्रीय सीरीज को खेलने जा रही है. इससे पहले भारतीय टीम ने 19 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच भारत में खेला था. जिसमें भारत को विराट कोहली की कप्तानी में जीत मिली थी.

भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहली जीत इंग्लैंड के खिलाफ ही दर्ज की थी. 5 फरवरी से शुरू होने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 69 साल पहले भारत ने इसी मैदान पर इंग्लैंड को हराकर क्रिकेट में अपनी जीत की शुरुआत की थी.

69 साल पहले जीता टीम इंडिया ने पहला मैच

69 साल पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड की टीम को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पारी और 8 रन से हराया था. भारतीय टीम को यह जीत 1952 में मिली थी. इस जीत से पहले टीम इंडिया ने चेन्नई के मैदान पर दो टेस्ट मैच खेले थे जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था. वहीं चेन्नई मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत दर्ज की.

जिस वक्त भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत हासिल की उस समय टीम की कमान विजय हजारे के पास थी. वहीं इस मैच में भारतीय टीम के ओपनर पंकज रॉय ने 111 रन और पॉली उमरिगर ने 130 रन की नाबाद पारी खेली थी. वहीं इंग्लैंड के इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था.

पारी और रन से जीता मैच

इस मैच में इंग्लैंड की ओर से डोनाल्ड कैर ने कप्तानी की थी. जिसमें इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में कुल 266 रन ही बनाए गए थे. भारतीय टीम ने पहली पारी में 457 रन बनाकर 9 विकेट पर अपनी पारी घोषित की थी. वहीं दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल करते हुए ऑफ-स्पिनर गुलाम अहमद और लेफ्ट-आर्म स्पिनर वीनू मांकड़ ने 4-4 विकेट अपने नाम करते हुए इंग्लैंड को 183 रन पर समेट दिया था.

बता दें कि इस जीत से पहले भारत ने कुल 24 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें से भारतीय टीम को 12 में हार और 12 मैच ड्रॉ खेले थे. वहीं भारत में खेले गए कुल 12 मैच में भारत ने 4 मैच में हार झेली और 8 मैच ड्रॉ रहे थे.

अब तक भारत का पलड़ा भारी

फिलहाल भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक हुए कुल टेस्ट मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी है. हालांकि कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जो बेहद दिलचस्प हैं और दोनों टीमों के बीच हुए रोमांचक मुकाबलों की कहानी कहते हैं. दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 19 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं 13 टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही है. इसके अलावा 28 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः
IND vs ENG: पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने कहा- इंग्लैंड के खिलाफ 3 स्पिनर उतार सकती है टीम इंडिया

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले जानिए कैसा है दोनों टीमों का एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *