India vs England: टेस्ट सीरीज में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड, कोहली और रूट पर रहेंगी नजरें


India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच अगले महीने चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी से चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी और इसी कारण दोनो देशों के लिए सीरीज काफी अहम होगी. आइये जानें कि इस सीरीज में कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड्स बन या टूट सकते हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन सकते हैं किंग कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट में 49.06 की औसत से 1570 रन बनाए हैं. ऐसे में चार मैचों की इस सीरीज में 470 रन बनाकर वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन सकते हैं. इससे पहले जब इंग्लैंड 2016-17 में भारत दौरे पर आया था, तो चार मैचों की उस सीरीज में कोहली ने 600 से ज्यादा रन बनाए थे.

गावस्कर के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं कोहली

इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए बतौर कप्तान सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा टेस्ट खेले हैं. उन्होंने इंग्लिश टीम के खिलाफ कुल 14 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है. वहीं कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 10 टेस्ट में भारत की कप्तानी कर चुके हैं. ऐसे में इस सीरीज में वह गावस्कर के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

इस कीर्तिमान को अपने नाम कर सकते हैं जो रूट

इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ 16 टेस्ट में 56.84 की औसत से 1421 रन बनाए हैं. भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अगर रूट 305 रन बना लेते हैं, तो वह भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे इंग्लिश क्रिकेटर बन जाएंगे. रूट ने भारत के अपने पिछले दौरे पर 400 से ज्यादा रन बनाए थे. उस दौरान उनके बल्ले से एक शतक भी निकला था.

टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाजों में से एक जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट के 156 मैचों में 600 विकेट लिए हैं. भारत के खिलाफ चार मैचों की इस सीरीज में 20 विकेट लेकर वह टेस्ट में मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के बाद तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. अभी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं. कुंबले के नाम 619 विकेट हैं.

यह भी पढ़ें- 

टीम इंडिया के बॉलिंग कोच ने बताया- कोहली और रहाणे की कप्तानी में क्या है बड़ा अंतर

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *