IPL 2021: विराट कोहली से लेकर एमएस धोनी तक, जानें सभी टीमों के कप्तानों की सैलरी


February 19, 2021

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग में जिस तरह हर साल चौकों और छक्कों की बारिश होती है. ठीक उसी तरह खिलाड़ियों पर भी हर साल पैसों की बारिश होती है. इस लीग ने दुनिया भर के कई क्रिकेटरों को करोड़पति बनाया है. आईपीएल 2021 में दक्षिण अफ्रीका के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी रहे. उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा. इसके साथ ही वह इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी बन गए. हालांकि, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली की सैलरी अभी भी उनसे ज्यादा है. आइये जानते हैं कि इस बार सभी टीमों के कप्तानों की सैलरी क्या है.

आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान हैं विराट कोहली

किंग कोहली आईपीएल के पहले सीज़न से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा हैं. उन्हें आरसीबी ने आईपीएल 2008 की नीलामी में महज़ 12 लाख रुपये में खरीदा था. लेकिन आईपीएल 2021 के लिए कोहली को 17 करोड़ रुपये मिलेंगे. कोहली इस लीग के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं.

बराबर है रोहित और धोनी का वेतन

रोहित शर्मा- मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में पांच बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा 2013 से इस फ्रेंचाइज़ी का अहम हिस्सा हैं. आईपीएल 2021 में रोहित को 15 करोड़ रुपये मिलेंगे.

एमएस धोनी- अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार इस लीग का खिताब जिताने वाले कैप्टन कूल एमएस धोनी को आईपीएल 2021 में 15 करोड़ रुपये मिलेंगे.

सबसे कम है श्रेयस अय्यर की सैलरी

दिल्ली कैपिल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर की सभी टीमों के कप्तानों में सबसे कम सैलरी है. वह दो साल से टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. पिछले सीज़न में उन्होंने अपनी कप्तानी में दिल्ली को फाइनल तक पहुंचाया था. आईपीएल 2021 में अय्यर को सात करोड़ रुपये मिलेंगे.

इतनी है वॉर्नर और केएल राहुल की सैलरी

केएल राहुल- पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब) ने आईपीएल 2020 में केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया था. राहुल 2018 में इस फ्रेंचाइज़ी के साथ जुड़े थे. राहुल पिछले तीन सीज़न से अपनी टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे हैं. आईपीएल 2021 में राहुल को 11 करोड़ रुपये मिलेंगे.

डेविड वॉर्नर- सनराइजर्स हैदराबाद के प्रमुख बल्लेबाज़ और कप्तान डेविड वॉर्नर तीन बार इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम कर चुके हैं. उन्हें आईपीएल 2021 में 12.50 करोड़ रुपये मिलेंगे.

जानिए कितनी होगी संजू सैमसन और इयोन मोर्गेन की सैलरी

इयोन मोर्गेन- अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को आईसीसी 2019 वनडे विश्व कप जिताने वाले इयोन मोर्गेन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले सीज़न में टीम की कप्तानी सौंपी थी. आईपीएल 2021 में मोर्गेन को 5.25 करोड़ रुपये मिलेंगे.

संजू सैमसन- विकेटकीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन ने आईपीएल में अपना डेब्यू राजस्थान रॉयल्स के साथ ही किया था. हालांकि, 2016 की नीलामी में वह दिल्ली की टीम में चले गए थे, लेकिन आईपीएल 2018 के मेगा ऑक्शन में एक बार फिर राजस्थान की टीम में उनकी वापसी हुई थी. राजस्थान ने सैमसन को आईपीएल 2021 के लिए अपना कप्तान बनाया है. इस सीज़न में उन्हें आठ करोड़ रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें- 

IPL 2021: रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या ने कृष्णप्पा गौतम से मांगी पार्टी, 9.25 करोड़ में बिका है यह ऑलराउंडर

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *