IPL 2021 Auction: Moeen Ali और Shakib Al Hasan को किस टीम ने खरीदा, जानिए कितने में बिके ये दोनों ऑलराउंडर


IPL 2021 Auction: इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने सात करोड़ रुपये में खरीदा है. मोईन आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वह एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलते दिखेंगे. वहीं बांग्लादेश के स्पिन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा है. शाकिब पिछले साल इस लीग का हिस्सा नहीं थे. शाकिब का बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था.

शाकिब से पहले ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा. मैक्सवेल को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने बहुत कोशिश की, लेकिन पर्स में पैसें कम होने के कारण वो इस खिलाड़ी को नहीं खरीद सकी.

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith Sold for 2.2 Crore) को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा है. स्मिथ इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे.

सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 साल के नयन दोशी सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं. नयन और नूर अहमद की बेज प्राइज़ 20-20 लाख रुपये तय की गई है. नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. वहीं नूर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग का हिस्सा थे.

एक टीम में कितनी हो सकती है खिलाड़ियों की संख्या

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी फ्रेंचाइ़जी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी और कम से कम 18 खिलाड़ी रख सकते हैं. वहीं एक टीम में सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या आठ हो सकती है. गौरतलब है कि सभी आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने नीलामी से पहले 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज किया. सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन है. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है.

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *