IPL Auction 2021: मिशेल स्टार्क और जो रूट समेत ये स्टार खिलाड़ी नीलामी में नहीं लेंगे हिस्सा


IPL Auction 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीज़न का बिगुल बज गया है. आईपीएल 2021 की नीलामी का आयोजन 18 फरवरी को चेन्नई में होगा. रिपोर्ट के अनुसार दोपहर तीन बजे ऑक्शन शुरू होगी. आईपीएल 2021 की नीलामी के लिए कुल 1097 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें 814 भारतीय और 283 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. लेकिन इस बार कई स्टार खिलाड़ी ऑक्शन का हिस्सा नहीं होंगे.

इन खिलाड़ियों ने नीलामी से दूर रहना का फैसला लिया

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज़ मिशेल स्टार्क ने एक बार फिर आईपीएल से दूर रहने का फैसला लिया है. वह पिछले कई सालों से इस लीग में नहीं दिखे हैं. उनके अलावा इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज़ जो रूट ने भी नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. रूट ने पिछली बार भी नीलामी से दूर रहने का फैसला किया था. वहीं इंग्लैंड के हैरी ग्रुने और टॉम बैंटन ने भी बाहर रहने का फैसला किया है. बैंटन आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा थे.

खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख गुरुवार को समाप्त हो गयी थी. इस सूची में भारत की तरफ से खेल चुके 21 क्रिकेटरों सहित कुल 207 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. एसोसिएट देशों के 27 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसके अलावा 863 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अपने देश की सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है. इनमें 743 भारतीय और 68 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं.

वहीं ऐसे भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 50 है, जिन्होंने कि देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया है लेकिन कम से कम एक आईपीएल मैच जरूर खेला है. इस सूची में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं.

जानिए नीलामी में किस टीम के पास होगा कितना पैसा

किंग्स इलेवन पंजाब सबसे ज्यादा 53.20 करोड़ रुपये की धनराशि के साथ नीलामी में उतरेगा. उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (35.90 करोड़ रुपये), राजस्थान रॉयल्स (34.85 करोड़ रुपये), चेन्नई सुपर किंग्स (22.90 करोड़ रुपये), मुंबई इंडियन्स (15.35 करोड़ रुपये), दिल्ली कैपिटल्स (12.9 करोड़ रुपये) और कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद (दोनों 10.75 करोड़ रुपये) का नंबर आता है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में हुआ था, लेकिन इस बार इसका आयोजन भारत में होने की संभावना है. बीसीसीआई ने भी अपने बयान में कहा था कि वो आईपीएल 2021 का आयोजन देश में कराने की हरसंभव कोशिश करेगी.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: 100वें टेस्ट में शतक लगाकर जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने विश्व के पहले बल्लेबाज़

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *