PAK vs SA: रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दूसरा टेस्ट, दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 129 रनों पर गवाए छह विकेट


PAK vs SA: निचले क्रम के बल्लेबाजों की मदद से पाकिस्तान ने शनिवार को दूसरे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में बढ़त 200 रन की कर ली. हरफनमौला खिलाड़ी फहीम अशरफ और विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिजवान के लगातार गेंदों पर कैच छूटे, जिसके बाद दोनों ने छठे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने छह विकेट गंवाकर 129 रन बना लिये थे.

स्टम्प्स के समय रिजवान 28 और हसन अली शून्य पर बल्लेबाज़ी कर रहे थे. तीसरे दिन स्पिन ऑलराउंडर जॉर्ज लिंडे ने दक्षिण अफ्रीका की वापसी कराई. उन्होंने 9 ओवर में पांच मेडन के साथ 12 रन देकर तीन विकेट झटके.

एक समय पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 76 रनों पर अपने पांच विकेट गवां दिए थे. लेकिन इसके बाद फहीम अशरफ और मोहमम्द रिजवान ने छठे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर मैच में पाकिस्तान की वापसी कराई.

इससे पहले तेज गेंदबाज हसन अली के पांच विकेट झटकने से पाकिस्तान ने पहली पारी में 71 रन की अहम बढ़त हासिल की. हालांकि, पाकिस्तान ने दूसरी पारी में अपने सलामी बल्लेबाज आबिद अली (13) और इमरान बट (शून्य) के विकेट जल्दी गंवा दिये, जिससे टी तक दूसरी पारी में उसका स्कोर दो विकेट पर 42 रन था.

चोटों के कारण दो साल की अनुपस्थिति के बाद पांच टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले हसन अली ने 54 रन देकर पांच विकेट हासिल किये, जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 201 रन पर सिमट गयी. वहीं पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 272 रन बनाए थे.

लंच के आधे घंटे बाद ही दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी सिमट गयी, जिसमें हसन ने तीन विकेट झटके और दो खिलाड़ी रन आउट हुए. तेम्बा बावुमा ने 15 रन से आगे खेलना शुरू किया था, वह 44 रन बनाकर नाबाद रहे. हसन ने लगातार गेंदों पर अंतिम दो विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीका की पारी खत्म की. दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 106 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान क्विंटन डिकॉक की सीरीज में खराब फार्म जारी रही और वह रात के 24 रन के स्कोर में केवल चार रन ही जोड़ सके और शाहीन अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हुए.

बावुमा और वियान मुल्डर (33) ने डेढ़ घंटे तक बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभायी. लेकिन पाकिस्तान ने लंच से आधा घंटे पहले दो विकेट झटक लिये. मुल्डर दूसरा रन लेने के चक्कर में रन आउट हुए. जार्ज लिंडे तेज गेंदबाज हसन अली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए, उन्होंने 21 रन बनाये. हसन ने फिर लंच के बाद महाराज और 11वें नंबर के एंनरिक नोर्ट्जे दोनों को बोल्ड किया जबकि रबाडा रन आउट हुए.

पाकिस्तान की दूसरी पारी में कागिसो रबाडा ने बट को पगबाधा आउट किया. कराची में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले बट चार पारियों में केवल 36 रन ही बना सके हैं. आबिद का भी स्कोर पिछली तीन टेस्ट पारियों में चार, 10 और छह रन का रहा. वह केशव महाराज की गेंद पर आउट हुए.

अजहर अली चाय से पहले बायें हाथ के स्पिनर महाराज की पगबाधा अपील पर बचे, लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और तीसरे सत्र में पवेलियन पहुंच गये. पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (13) सीरीज में तीसरी बार महाराज की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. लिंडे ने फिर अजहर अली को पगबाधा और फवद आलम को आउट कर पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 76 रन कर दिया. फहीम अशरफ ने महाराज के ओवर में तीन चौके जमाये लेकिन वह लिंडे का शिकार बने.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG: शाहबाज नदीम ने बताया- चेन्नई टेस्ट में उनसे क्या हुई गलती और स्टोक्स को आउट करने का क्या था प्लान

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *