PAK vs SA 1st Test: बल्लेबाज़ों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद यासिर शाह ने पाकिस्तान को जीत के करीब पहुंचाया, ऐसा रहा तीसरा दिन


January 28, 2021

Pakistan vs South Africa: कराची के नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन पाकिस्तान के स्पिनरों ने अंतिम क्षणों में तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को गहरे संकट में डाल दिया. दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 187 रन बनाये हैं. उसे अभी केवल 29 रन की बढ़त हासिल हुई है. पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 220 रन के जवाब में 378 रन बनाकर 158 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी.

एडन मार्कराम (74) और रासी वान डर डुसेन (64) ने दूसरे विकेट के लिये 127 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें जगायी, लेकिन पाकिस्तान ने दिन के अंतिम क्षणों में 33 गेंद के अंदर इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा अनुभवी फाफ डु प्लेसिस (10) को आउट करके मैच पर अपना शिकंजा कस दिया. लेग स्पिनर यासिर शाह ने 53 रन देकर तीन और बायें हाथ के स्पिनर नोमान अली ने 27 रन देकर एक विकेट लिया है.

मार्कराम और वान डर डुसेन ने लगभग साढ़े तीन घंटे तक विकेट नहीं गिरने दिया. लेकिन उनकी एकाग्रता भंग होने के बाद दक्षिण अफ्रीका संकट में पड़ गया. स्टंप उखड़ने के समय नाइटवाचमैन केशव महाराज दो रन पर खेल रहे थे जबकि कप्तान क्विंटन डिकॉक को अभी खाता खोलना है.

यासिर ने वान डर डुसेन को कैच कराकर मार्कराम के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया. इसके बाद उन्होंने गुगली गेंद पर डु प्लेसिस को भी आउट किया. डु प्लेसिस को इससे पहले वीडियो रेफरल से भी मदद मिली थी और छह रन के निजी योग पर उनका कैच भी छूटा था. नोमान ने इसके बाद मार्कराम को सिली प्वाइंट में कैच कराया. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 47 रन बनाये और इस बीच डीन एल्गर (29) का विकेट गंवाया. यासिर की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने डाइव लगाकर उनका कैच लिया.

इससे पहले पाकिस्तान पुछल्ले बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल रहा. उसने चार विकेट पर 27 रन के स्कोर से वापसी की जिसमें फवाद आलम के शतक ने अहम भूमिका निभायी. निचले क्रम के बल्लेबाजों में यासिर ने 37 गेंदों पर नाबाद 38 रन की तेजतर्रार पारी खेली. उन्होंने नोमान (24) के साथ आखिरी विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी की.

पाकिस्तान ने सुबह आठ विकेट पर 308 रन से आगे खेलना शुरू किया. कगीसो रबाडा ने हसन अली को बोल्ड करके अपना 200वां टेस्ट विकेट लिया. अपना 44वां टेस्ट खेल रहे 25 साल के रबाडा 200 विकेट लेने वाले सबसे युवा दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने 70 रन देकर तीन विकेट लिये. इसके अलावा केशव महाराज ने 90 रन देकर तीन जबकि लुंगी एनगिडी और एनरिच नोर्जे ने दो-दो विकेट हासिल किये.

यह भी पढ़ें- 

India vs England: टेस्ट सीरीज में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड, कोहली और रूट पर रहेंगी नजरें

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *