PAK vs SA 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका की दमदार वापसी, पांचवें दिन जीत के लिए बनाने होंगे 243 रन


February 7, 2021

PAK vs SA 2nd Test: पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच रावलपिंडी में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. पहली पारी में 71 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में मोहम्मद रिजवान के नाबाद 115 रनों की बदौलत 298 रन बनाए थे. इस तरह पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 370 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में अफ्रीका ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए हैं. अब उसे जीत के लिए पांचवें दिन 243 रन और बनाने हैं.

मार्करम और डुसेन ने कराई दक्षिण अफ्रीका की वापसी

पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 370 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा था. ऐसा लग रहा था कि मानो दक्षिण अफ्रीकी टीम इस लक्ष्य के सामने बिखर जाएगी. दूसरी पारी में अफ्रीका को पहला झटका डीन एल्गर के रूप में लगा. एल्गर 17 रन बनाकर शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर आउट हुए. लेकिन इसके बाद एडन मार्करम और रासी वान डर डुसेन ने शानदार बल्लेबाज़ी कर टीम की वापसी कराई.

चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद मार्करम 59 और डुसेन 48 रनों पर नाबाद लौटे. इन दोनों के बीच अब तक दूसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

मोहम्मद रिजवान ने जड़ा साहसी शतक

इससे पहले पाकिस्तान ने पहली पारी में 71 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के बाद अपनी दूसरी पारी में एक समय 76 रनों पर पांच विकेट गवां दिए थे. लेकिन यहां से विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिजवान ने पुछल्ले बल्लेबाज़ों के साथ छोटी-छोटी साझेदारी कर टीम का स्कोर 300 के करीब पहुंचा दिया. रिजवान 204 गेंदो में 115 रन बनाकर नाबाद रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 15 चौके निकले. टेस्ट क्रिकेट में रिजवान का यह पहला शतक है.

मैच का लेखा-जोखा

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 272 रन बनाए थे. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 201 रन ही बना सकी थी. पहली पारी में पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज़ हसन अली ने पांच विकेट झटके थे. वहीं अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज़ अर्धशतक तक नहीं लगा पाया था. इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 298 रन बनाए. इस तरह उसने दक्षिण अफ्रीका के सामने 370 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में अफ्रीका ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए हैं. अब उसे जीत के लिए पांचवें दिन 243 रन और बनाने हैं.

इसे भी पढ़ें- 

Video: आज ही के दिन अनिल कुंबले ने टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेकर रचा था इतिहास, जानें कैसे किया ये अद्भुत कारनामा

BAN vs WI 1st Test: काइल मेयर्स ने डेब्यू टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, वेस्टइंडीज़ को दिलाई ऐतिहासिक जीत

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *