PAK vs SA 2nd Test: फहीम अशरफ और हसन अली ने पाकिस्तान को मज़बूत स्थिति में पहुंचाया, जानें कैसा रहा दूसरा दिन


PAK vs SA 2nd Test: फहीम अशरफ की लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी से पाकिस्तान के शुक्रवार को दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 272 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम चरमरा दिया, जिससे स्टंप तक उसका स्कोर चार विकेट पर 106 रन था. दक्षिण अफ्रीकी टीम अभी पाकिस्तान से 166 रन पीछे है. सीरीज ड्रॉ कराने के लिये दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में यह मैच जीतना होगा.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली (29 रन देकर दो विकेट) ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट और अशरफ ने फाफ डु प्लेसिस (17) का विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटके दिये. हसन ने चाय ब्रेक से पहले अंतिम ओवर में डीन एल्गर (15 रन) को और फिर रासी वान डर डुसेन को अगली गेंद पर बोल्ड किया.

पिछले हफ्ते कराची में 34 साल की उम्र में डेब्यू टेस्ट में सात विकेट चटकाने वाले बायें हाथ के स्पिनर नौमान अली (19 रन देकर एक विकेट) ने ऐडन मार्कराम (32) के रूप में अहम विकेट लिया. स्टंप तक तेम्बा बावुमा 15 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. वहीं कप्तान क्विंटन डिकॉक ने यासिर शाह पर लगातार तीन बाउंड्री लगायी, वह 11 गेंद में 24 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं.

इससे पहले एनरिक नोर्ट्जे ने 56 रन देकर पांच विकेट हासिल किये, जिससे पाकिस्तानी टीम चाय सत्र से आधा घंटा पहले सिमट गयी. पाकिस्तान के निचले क्रम में फहीम अशरफ ने नाबाद 78 रन (12 चौके) बनाये और वह टीम के शीर्ष स्कोरर रहे. इसके बाद नोर्ट्जे ने दूसरे दिन दूसरे सत्र में पाकिस्तानी पारी खत्म कर दी.

नोर्ट्जे ने अपने 10वें टेस्ट मैच में तीसरी बार पांच विकेट झटकने का कारनामा किया. उन्होंने पहले सत्र में दो विकेट चटकाये, जिसमें बाबर आजम को दिन की दूसरी गेंद पर पवेलियन भेज दिया. पाकिस्तान ने सुबह तीन विकेट पर 145 रन से खेलना शुरू किया. बाबर अपने कल के 77 रन में एक भी रन नहीं जोड़ पाये. हालांकि उन्होंने गुरूवार को पहले दिन फवाद आलम के साथ पाकिस्तानी पारी को तीन विकेट से 22 रन के स्कोर से उबरने में मदद की.

वहीं फवाद आलम (45) को तेम्बा बावुमा ने सीधा थ्रो फेंककर रन आउट किया. अशरफ ने फिर रन जुटाने की जिम्मेदारी संभालते हुए मोहम्मद रिजवान (18) के साथ 41 रन की भागीदारी निभायी. अशरफ ने 97 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने अपने आठवें टेस्ट में चौथा अर्धशतक बनाया.

गौरतलब है कि पाकिस्तान दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है. उसने कराची में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था. ऐसे में अगर यह टेस्ट ड्रॉ भी होता है, तो पाकिस्तान सीरीज अपने नाम कर लेगा.

यह भी पढ़ें- 

IPL Auction 2021: नीलामी के लिए 1097 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *