PAK vs SA 2nd Test: रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, 18 साल बाद जीती टेस्ट सीरीज़


February 8, 2021

Pakistan vs South Africa: तेज गेंदबाज हसन अली (60/5) और शाहीन आफरीदी (51/4) की घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 370 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 274 रन पर ही सिमट गयी. हसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और मोहम्मद रिजवान को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

पाकिस्तान ने 18 साल बाद दक्षिण अफ्रीका से जीती टेस्ट सीरीज़

दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले 2007 में पाकिस्तान में 1-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी. उसके बाद अब वह 14 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर आई थी. ऐसे में पाकिस्तान ने पिछली हार का बदला लेते हुए उसे क्लीन स्वीप कर दिया. पाकिस्तान 18 साल बाद साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीता है.

बाबार आज़म ने बतौर कप्तान जीती डेब्यू सीरीज़

बतौर कप्तान बाबर आजम कि ये पहली टेस्ट सीरीज थी. फजल महमूद, मुश्ताक मोहम्मद, जावेद मियांदाद और सलीम मलिक के बाद बाबर आजम पाकिस्तान के पांचवें कप्तान हैं जो डेब्यू टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहे.

पाकिस्तान को ऐसे मिली जीत

दक्षिण अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम ने 243 गेंदों में 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 108 रन बनाए, लेकिन उनकी शतकीय पारी भी उनकी टीम को जीत नहीं दिला सकी. पाकिस्तान ने दूसरी पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के नाबाद 115 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को मजबूत लक्ष्य दिया और पाकिस्तान के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और मेहमान टीम को लक्ष्य हासिल करने से रोकने में कामयाब रही.

दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें दिन एक विकेट पर 127 रन से आगे खेलना शुरू किया. मार्करम ने 59 और रासी वान डेर डुसेन ने 48 रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई, लेकिन डुसेन को इसी स्कोर पर हसन ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. डुसेन ने 97 गेंदों में आठ चौकों के सहारे 48 रन बनाए.

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे फाफ डू प्लेसिस भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और हसन ने पगबाधा आउट कर उन्हें पवेलियन भेज दिया. डू प्लेसिस ने 13 गेंदों में एक चौकों की मदद से पांच रन बनाए. हालांकि, मार्करम ने तेंबा बावुमा के साथ दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी हुई. लेकिन हसन ने इमरान बट्ट के हाथों मार्करम को कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया.

मार्करम के आउट होने के दूसरी गेंद पर ही हसन ने कप्तान क्विंटन डिकॉक को आउट कर दिया. डिकॉक खाता खोले बिना आउट हुए. बावुमा ने इसके बाद विआन मुलडर के साथ मिलकर पारी को गति देने की कोशिश की, लेकिन आफरीदी ने बावुमा को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका दे दिया. बावुमा ने 125 गेंदों में छह चौकों की मदद से 61 रन बनाए.

बावुमा के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका का अन्य कोई बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका और उसकी पारी 274 के स्कोर पर ढेर हो गयी. दक्षिण अफ्रीका की पारी में मुलडर ने 20 रन बनाए जबकि एनरिक नॉर्टजे दो रन बनाकर नाबाद रहे.

पाकिस्तान की तरफ से हसन के पांच और आफरीदी के चार विकेटों के अलावा यासिर साह ने 56 रन देकर एक विकेट लिया. पाकिस्तान ने कराची में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था. अब दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 11 फरवरी से लाहौर में होगी. इस सीरीज के सभी मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में ही खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें- 

ऑस्ट्रेलिया में दमदार प्रदर्शन का ऋषभ पंत को मिला ईनाम, ICC ने दिया ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *