Safer Internet Day: जानें कैसा होना चाहिए पासवर्ड जो बड़े-बड़े हैकर्स से भी न टूट पाए


February 9, 2021

भारत में पिछले कुछ सालों में इंटरनेट के मामले में काफी विकास हुआ है. पिछले साल यानी 2020 में देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या करीब 70 करोड़ के आस-पास पहुंच गई. यहां दुनिया में सबसे ज्यादा और सबसे तेजी से इंटरनेट यूजर्स बढ़ रहे हैं इसलिए भारत एक बड़ा ऑनलाइन मार्केट बनकर उभरा है. अब जाहिर है जब इतने लोग इंटरनेट यूज करेंगे तो कहीं न कहीं हैकिंग का खतरा भी बढ़ जाता है. भारत में हैकर्स की संख्या और ऑनलाइन फ्रॉड में भी तेजी से इजाफा हुआ है. इसकी वजह है हमारी कम जागरुकता और कमजोर पासवर्ड. याद रखिए आपका पासवर्ड जितना कमजोर होगा हैकर्स का काम उतना ही आसान होगा. इसलिए आज हम Safer Internet Day के मौके पर आपको कुछ जरूरी टिप्स देना चाहते हैं.

ऐसा रखें अपना पासवर्ड

आगर आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना चाहते हैं तो कम से कम 8 कैरेक्टर का रखें और इसमें बड़े और छोटे अक्षर, नंबर और सिंबल्स का यूज करें. पासवर्ड ऐसा बिल्कुल न हो जिसका अंदाजा आसानी लगाया जा सके. अपने पासवर्ड में अपनी पर्सनल डीटेल्स जैसे नाम, एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल आदि कभी नहीं डालें. साथ ही पासवर्ड टाइम टू टाइम बदलते रहें. अगर आपने किसी के साथ अपना पासवर्ड शेयर किया है तो उसे फौरन चेंज कर दें.

ये पासवर्ड भूलकर भी न करें

पासवर्ड हमेशा याद रहे इसलिए ज्यादातर यूजर्स अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ या फिर अपना नाम पासवर्ड में डालते हैं. ऐसा करने से हैकर्स का काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है. किसी भी पासवर्ड को तोड़ने के लिए हैकर्स सबसे पहले इन्हीं तीन चीजों को पासवर्ड के तौर पर अप्लाई करता है और वो इसमें सफल हो जाता है. याद रखें नाम, डेट ऑफ बर्थ या फिर मोबाइल नंबर को अपना पासवर्ड ना बनाएं. पासवर्ड हमेशा यूनिक और स्ट्रॉन्ग होना चाहिए.

हर आईडी का डिफरेंट हो पासवर्ड

अक्सर हम ये भी करते हैं कि एक अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एक जैसा ही पासवर्ड डालते हैं. यही वजह है कि हैकर्स एक ही पासवर्ड से आपके सभी अकाउंट हैक कर लेते हैं. हमेशा अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. जिससे हैकिंग की संभावना कम हो सके. कॉमन पासवर्ड हैकर्स को आपके अकाउंट में सेंध लगाने में आसानी करता है.

नहीं होंगे हैकर्स का शिकार

अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैकर्स के बचाने के लिए पासवर्ड में लेटर्स और नंबर्स के अलावा स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल भी जरूर करें. अपने सभी पासवर्ड एक जगह लिखकर रखें ताकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल भी जाएं तो वहां देख सकें. साथ ही साथ अपने सभी प्लेटफॉर्म में अलग-अलग पासवर्ड का यूज करें. इन बातों का ध्यान रखकर अपने अकाउंट्स को सेफ रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें

एंड्रायड फोन, पीसी और लैपटॉप को वायरस अटैक से बचाने के लिए डाउनलोड करें ये 5 फ्री Tools

QR कोड स्कैन से हो रहे हैं बड़े फ्रॉड, पेमेंट करते वक्त रहें सावधान

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *