Telegram पर आया नया फीचर अपडेट, अब WhatsApp चैट्स को आसानी से करें इंपोर्ट


January 29, 2021

WhatsApp का सिक्योरिटी अपडेट आने की खबर के बाद से ही बहुत सारे लोगों ने व्हाट्सऐप से किनारा कर लिया है. अब लोग WhatsApp छोड़कर Signal और टेलीग्राम जैसी एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि कुछ लोग सिर्फ इसलिए व्हाट्सऐप नहीं छोड़ पा रहे क्योंकि उन्हें अपनी पुरानी चैट्स और डेटा का बैकअप नहीं मिल पाएगा. अगर आप भी इसी वजह से टेलीग्राम यूज नहीं कर पा रहे हैं तो अब टेलीग्राम ने इसके लिए एक अपडेट जारी किया है. Telegram ने iOS पर ये अपडेट जारी किया है.

आपको बता दें नए अपडेट के बाद अब यूजर्स को WhatsApp और दूसरी ऐप्स  से आसानी से चैट इंपोर्ट कर पाएंगे. इसके लिए आपको टेलीग्राम का माइग्रेशन टूल इस्तेमाल करना होगा. इस टूल की जानकारी Telegram 7.4 अपडेट में दी गई है. अभी सिर्फ लिमिटेड यूजर्स के लिए ही ये अपडेट जारी किया गया है.

हलांकि कुछ यूजर्स का कहना है कि टेलीग्राम के नए अपडेट 7.4.1 में भी माइग्रेशन टूल मौजूद है जिससे वॉट्सऐप चैट को टेलीग्राम में इंपोर्ट किया जा सकता है. अब नए अपडेट के बाद WhatsApp के दूसरे यूजर्स भी टेलीग्राम से जुड़ जाएंगे. कंपनी का मानना है कि इससे टेलीग्राम के यूजर्स काफी बढ़ेंगे.

इस फीचर से उन लोगों को फायदा होगा, जो वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट के बाद वॉट्सऐप छोड़ना चाहते है. iOS पर टेलीग्राम के वर्जन 7.4 में माइग्रेशन टूल का जिक्र किया गया है.

कैसे काम करेगा माइग्रेट फीचर

1- आप जिस वॉट्सऐप चैट को माइग्रेट करना चाहते है उसे राइट से लेफ्ट में स्वाइप करें.

2- यहां आपको मोर ऑप्शन में जाना होगा. अब आपको दिए गए एक्सपोर्ट चैट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

3- अब एक पॉप-अप के जरिए आपसे पूछा जाएगा कि आप चैट को अटैचमेंट के साथ या अटैचमेंट के बिना एक्सपोर्ट करना चाहते है.

4- इसे आप टेलीग्राम में iOS शेयर शीट से इंपोर्ट कर सकते हैं. इसके बाद आपको टेलीग्राम सेलेक्ट करना होगा.

5- अब आपको कॉंटेक्ट या ग्रुप को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा. अब आप जिस चैट को माइग्रेट करना चाहते है. कॉन्टेक्ट चैट में आपका मैसेज हिस्ट्री सिंक हो जाएगा.

6- अगर आप किसी दूसरे ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो टेलीग्राम के नीचे फ्लैग में एक मैसेज आएगा. जिसमें इंपोर्टेड लिखा होगा.

7- ये पर्सनल कॉन्टेक्ट और ग्रुप दोनों के लिए काम करता है. इंपोर्टे किए गए चैट में ओरिजनल टाइम स्टैम्प और इंपोर्टेड लिखा होगा.

आपको बता दें टेलीग्राम ने अभी सिर्फ iOS अपडेट नोट में इसका जिक्र किया है. इसके अलावा नए माइग्रेशन टूल का कहीं ऑफिशियल ज़िक्र नहीं किया है. एंड्रायड फोन के लिए ये टूल कब आएगा अभी इसकी जानकारी नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *