WhatsApp के ये प्राइवेसी फीचर्स बनाते हैं अकाउंट को सेफ, सुरक्षित रहेगा आपका डेटा


February 12, 2021

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. फिलहाल इसे मई तक के लिए टाल दिया गया है. लेकिन इन सबके बीच WhatsApp में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो आपके डेटा को सिक्योर करते हैं. इन फीचर की मदद से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को और भी ज्यादा सेफ और सिक्योर बना सकते हैं. आइए इन फीचर्स के बारे में जानते हैं.

करना होगा बायोमेट्रिक

WhatsApp के मुताबिक यूजर्स को अपना अकाउंट व्हाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप से जोड़ने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले फोन पर फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का यूज करना होगा. वहीं अभी तक सिर्फ क्यूआर कोड से ही व्हाट्सऐप वेब यूज किया जा सकता था. WhatsApp वेब या व्हाट्सऐप डेस्कटॉप में अपना अकाउंट लिंक करने के लिए WhatsApp ओपन करें. इसके बाद ऊपर की तरफ राइट साइड में दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करके सेटिंग्स में जाएं. अब व्हाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप पर क्लिक करें. यहां Link a Device पर क्लिक करें. इतना करने के बाद फोन के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को फॉलो करें. ध्यान रहे कि जब भी क्यूआर कोड स्कैन करें और अगर आपका अकाउंट कहीं और लॉग इन बताए तो उसे फौरन लॉग आउट करें

Touch ID Face ID से करें लॉक

iPhone यूजर्स व्हाट्सऐप अकाउंट को टच आईडी या फिर फेस आईडी से लॉक कर सकते हैं. वहीं एंड्रॉयड यूजर्स फिंगरप्रिंट लॉक के जरिए इसे सिक्योर कर सकते हैं. आप इसे अपने हिसाब से टाइम सेट कर सकते हैं.

टू स्टेप वेरिफिकेशन

WhatsApp को और भी ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए कंपनी ने नया फीचर रोलआउट किया है. इस फीचर के जरिए यूजर अकाउंट को 2 Layer सिक्योरिटी मिलती है. इस फीचर इनेबल करने के लिए 6 अंकों का पासकोड लगाया जाता है. इसमें ईमेल आईडी भी रजिस्टर होती है. अगर आप अपना पासकोड भूल जाते हैं तो ईमेल आईडी के जरिए उसे रीसेट कर सकते हैं.

ग्रुप सेटिंग्स

WhatsApp अब आपको ये कंट्रोल देता है कि आपको कौन ग्रुप में ऐड कर सकता है या कौन नहीं. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर प्राइवेसी में जाना होगा. इसके बाद ग्रुप में जाकर Everyone को सलेक्ट करना होगा. अब यहां My Contact को सलेक्ट करने के बाद आपको हर कोई ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा.

Disappearing messages

मैसेजिंग ऐप डिसअपियर मैसेज फीचर भी बड़ा काम है. इसके जरिए चैट के 7 दिन के अंदर मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे. इससे यूजर्स की चैट को और भी ज्यादा प्राइवेसी मिलेगी.

ये भी पढ़ें

WhatsApp पर मैसेज भेजकर किसी ने कर दिया डिलीट, तो फटाफट इस ट्रिक से पढ़ें

WhatsApp में QR Code के जरिए ऐसे सेव कर सकते हैं कॉन्टैक्ट, यहां जानें आसान तरीका

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *